एक दिन पहले कैसे पता करें की आज किस शेयर का price ऊपर जा सकता है?

DS Fintech
0

 

एक दिन पहले कैसे पता करें कीआज किस शेयर का price ऊपर जा सकता है?


By Dilip Suthar

जानिये एक दिन पहले ही कैसे पता करें किस शेयर का प्राइस बढ़ेगा या गिरेगा, शेयर कब ऊपर जाएगा, अगले दिन कौन सा शेयर बढ़ने वाला है और कल शेयर बाजार का क्या हाल रहेगा?

पिछली पोस्ट में मैंने आपको बताया था कि शेयर बाजार की भविष्यवाणी करना संभव है या नहीं, आज का टॉपिक भी थोड़ा-बहुत इसी से मिलता-जुलता है.

तो आज हम बात करने वाले हैं कि एक दिन पहले ही कैसे पता करें कि किस शेयर का प्राइस ऊपर जा सकता है और किस शेयर में गिरावट होने वाली है?

जी हां, आप कुछ हद तक अगले दिन या कल शेयर बाजार खुलते ही कौन सा शेयर ऊपर जाएगा या नीचे इसका सही-सही अंदाजा आप लगा सकते हैं. इसके लिए आपको कुछ चीजों पर नजर रखनी होगी जिसके बारे में हम आज आपको बताएंगे.

एक दिन पहले ही कैसे पता करें की किस शेयर का price ऊपर जा सकता है?

एक दिन पहले ही कैसे पता करें की किस शेयर का price ऊपर जा सकता है?
एक दिन पहले ही कैसे पता करें की किस शेयर का price ऊपर जा सकता है?

“किसी भी शेयर या स्टॉक का भाव (price) ऊपर जाएगा या नीचे, इसका पता लगाने के लिए आप टेक्निकल एनालिसिस के अलग-अलग मेथड्स जैसे कि; कैंडलेस्टिक चार्ट पेटर्न्स, ट्रेडिंग टर्मिनल, मूविंग एवरेज, सपोर्ट रेजिस्टेंस और अलग-अलग इंडिकेटर्स का उपयोग करके कोई शेयर बढ़ेगा या घटेगा इसका पता लगाया जा सकता है।”

Kaise pata kare Share upar jayega ya niche

आपने शेयर बाजार के कुछ एक्सपर्ट लोगों को देखा होगा कि वह 1 दिन पहले ही भारतीय शेयर बाजार ऊपर जाएगा या नीचे, अगले दिन शेयर मार्केट में तेजी रहेगी या मंंदी और कल शेयर बाजार का क्या हाल रहेगा? इसकी सही-सही जानकारी दे देते हैं

और जब अगले दिन बाजार खुलता है तो उनकी जानकारी अधिकतर सही निकलती है।

लेकिन ऐसा कैसे हो पाता है और आप यह कैसे कर सकते हैं?

देखिए मैं आपको एक बात क्लियर कर दूं कि दुनिया में कोई भी 100% गारंटी के साथ नहीं बता सकता कि कल शेयर मार्केट ऊपर ही जाएगा या फिर नीचे ही जाएगा

आप कुछ पैरामीटर्स को ध्यान में रखते हुए केवल एक अनुमान लगा सकते हैं जोकि केवल कुछ हद तक अगले दिन शेयर मार्केट कैसा रहेगा इसकी परफॉर्मेंस का सटीक अंदाज दे सकता है।

स्टॉक मार्केट में जो नए निवेशक या ट्रेडर हैं, उनकी सोच ऐसी होती है कि कहीं से भी कोई उन्हें सिर्फ यह बता दे कि उनके पोर्टफोलियो का कौन सा शेयर बढ़ने वाला है और वह तुरंत जाकर उसमें पैसा इन्वेस्ट कर दें और जल्दी अमीर बन जाए।

लेकिन ऐसे लोग जो सोचते हैं उनके साथ उसका उल्टा होता है मतलब उनका पैसा डूब जाता है।

तो फिर आपको क्या करना चाहिए? अन्य अनुभवी शेयर मार्केट एक्सपर्ट की तरह आप एक दिन पहले ही कैसे पता करेंगे कि किस शेयर का प्राइस ऊपर जा सकता है और किस शेयर में गिरावट होने वाली है?

आइए कुछ पॉइंट के माध्यम से जानते हैं कि कल शेयर बाजार बढ़ेगा या गिरेगा, आप 1 दिन पहले कैसे पता कर सकते हैं―

ये भी जानिए👇

1. अमेरिकन शेयर बाजार पर नजर रखें

जैसा कि आप जानते हैं कि अमेरिका की इकॉनमी और अमेरिकन स्टॉक मार्केट दुनिया में सबसे मजबूत और बड़ा है. तो जब अमेरिकन शेयर बाजार पर कोई संकट आता है या फिर गिरावट होती है तो पूरी दुनिया का बाजार हिल जाता है जिसमें भारतीय शेयर बाजार भी शामिल है।

ठीक इसी प्रकार जब अमेरिकन बाजार ऊपर जाता है तो इंडियन स्टॉक मार्केट में भी तेजी देखी जाती है।

ऐसा अक्सर देखा गया है कि अगर अमेरिकन शेयर मार्केट तेजी (gap up opening) के साथ खुलता है तो इंडियन स्टॉक मार्केट भी तेजी के साथ खुलता है, इसी प्रकार जब अमेरिकन बाजार में गिरावट का माहौल बनता है तो भारतीय शेयर बाजार पर भी इसका असर दिखता है।

अब यह कोई निश्चित नियम नहीं है लेकिन आप नोटिस करें तो 10 में से 8 बार ऐसा ही होता है।

अमेरिकन बाजार पर नजर रखने का सबसे अच्छा माध्यम है ‘Dow jones

कैसे पता लगाएं कि अगले दिन कौन सा शेयर बढ़ेगा?
कैसे पता लगाएं कि अगले दिन कौन सा शेयर बढ़ेगा?
  • ‘Dow jones इंडस्ट्रियल एवरेज’ अमेरिका की सबसे बड़ी कंपनियों का इंडेक्स है जो पूरे स्टॉक मार्केट का लगभग सही अनुमान दे देता है.

इसलिए आपको रोजाना Dow jones index पर नजर रखना चाहिए. आप अधिकतर बार देखेंगे कि जिस दिन Dow jones इंडेक्स ऊपर जाता है तो इंडियन शेयर मार्केट में निफ्टी और सेंसेक्स भी ऊपर जाते हैं

और जब Dow jones नीचे जाता है तो NIFTY और Sensex में भी गिरावट देखी जाती है।


Dow jones के अलावा आप S&P 500 पर भी नजर रख सकते हैं जोकि अमेरिकन कंपनियों का ही इंडेक्स है।

और अगर आप इंडियन आईटी सेक्टर की कंपनियों (TCS, Infosys, Wipro, Tech Mahindra) पर नजर रखना चाहते हैं तो NASDAQ को भी चेक करते रहना चाहिए.

  • जिस तरह इंडिया में बैंकनिफ़्टी भारत के सबसे बड़े बैंकों का इंडेक्स है उसी तरह NASDAQ अमेरिका की सबसे बड़ी टेक्नोलॉजी कंपनियों का इंडेक्स है.

यह तो बात हो गई स्टॉक इंडेक्स की, जो आपको एक अनुमान या संकेत दे देती है कि आज शेयर बाजार का भाव यानी निफ्टी या सेंसेक्स ऊपर जाएगा या नीचे. आगे हम पार्टिकुलर स्टॉक के बारे में भी बात करेंगे लेकिन उससे पहले आपको नीचे दिए गए जरूरी पॉइंट पता होना चाहिए जैसे कि―

  • अगर आप सिर्फ इसी बात को पकड़ लेते हैं कि यह strategy चलेगी ही चलेगी और हर बार जब Dow jones (DJI Index) ऊपर जायगा तो निफ़्टी सेंसेक्स भी ऊपर ही जाएगी… जबकि ऐसा कुछ नहीं है

ऐसा बहुत बार हुआ है अमेरिकन बाजार ऊपर गया हो और भारतीय बाजार में गिरावट देखी गई है।

इसीलिए जरूरी नहीं है कि आप सिर्फ इसी नियम को पकड़ कर बैठ जाएं, लेकिन हां 60 से 70% cases में भारतीय शेयर बाजार का परफारमेंस अमेरिकन बाजार की तरह ही होता है।

बढ़ते हैं दूसरे पॉइंट पर;

2. अन्य विदेशी बाजारों पर भी नजर रखें

इसके अलावा आपको अन्य देशों के शेयर बाजार (यूरोपीयन मार्केट) पर भी नजर रखनी चाहिए क्योंकि अधिकतर देखा गया है कि जब कोई बड़ी गिरावट होती है तो इसका असर दुनिया के सभी शेयर मार्केट पर देखा जाता है जैसा कि 2008 के फाइनेंसियल क्राइसिस और कोविड-19 संकट के समय हुआ था।

Special Offer: Invest without brokerage fees in Equity Delivery and Direct Mutual Funds. Pay a flat Rs 20 per trade for Intra-day and F&O. Open an instant account with Zerodha and start trading today.


और इसी प्रकार जब दुनिया के सभी बाजारों में रिकवरी आती है तो इंडियन शेयर बाजार में भी रिकवरी होती है क्योंकि दुनिया की इकॉनमी आपस में एक दूसरे से जुड़ी हुई है।

इसका अगर एक उदाहरण देखें तो―

  • जब क्रूड ऑयल का प्राइस बढ़ता है तो कई देशों के शेयर बाजार डाउन हो जाते हैं जिसमें इंडियन स्टॉक मार्केट भी शामिल है क्योंकि इंडिया में 70% से 80% क्रूड आयल को विदेशों से इंपोर्ट किया जाता है।
  • और अगर आप इसकी हिस्ट्री को समझने बैठेंगे तो आपको पता चलेगा कि क्रूड ऑयल एक ऐसी कमोडिटी है जो इंडिया की इकोनामी और शेयर बाजार पर बहुत गहरा असर डालती है.

जिसके बारे में हम कभी विस्तार से चर्चा करेंगे, अब अगला पॉइंट समझ लेते हैं―

3. भारतीय शेयर बाजार की कंपनियों के ADR चेक करो

ADR का मतलब है American Depositary Receipt. आपने देखा होगा कि इंडिया के ही कुछ स्टॉक अमेरिकन स्टॉक एक्सचेंज (NYSE) पर भी लिस्टेड होते हैं जैसे― Infosys, Wipro, HDFC Bank, Pfizer, Dr. Reddy आदि।

और आपको यह भी पता होगा कि इंडियन स्टॉक मार्केट और अमेरिकन स्टॉक मार्केट के खुलने और बंद होने का टाइम अलग-अलग होता है। जिसका आप फायदा उठा सकते हैं.

इंडिया की लिस्टेड कंपनियों के जो शेयर विदेशी बाजारों के स्टॉक एक्सचेंज पर लिस्टेड होते हैं वह लगभग वैसा ही परफॉर्म करते हैं जैसा वह इंडिया में करते हैं।

  • मान लो कल आपको विप्रो का शेयर खरीदना है, तो आप अमेरिकन बाजार खुलते ही न्यूयॉर्क स्टॉक एक्सचेंज (NYSE) पर लिस्टेड Wipro के शेयर की मूवमेंट को ट्रैक करें.

अगर शेयर ऊपर जाता है तो इंडिया में भी जब शेयर मार्केट खुलेगा तो वह ऊपर ही जाएगा ठीक ऐसा ही गिरावट के केस में होगा।

Special Offer: Invest without brokerage fees in Equity Delivery and Direct Mutual Funds. Pay a flat Rs 20 per trade for Intra-day and F&O. Open an instant account with Zerodha and start trading today.


वैसे ये तकनीक निवेशकों से ज्यादा ट्रेडर लोगों के काम आती है क्योंकि अगर स्टॉक पूरे दिन डाउन ही रहता है और ऊपर नहीं जाता है तो आपको उसमें पोजीशन नहीं बनानी चाहिए.

लेकिन अगर स्टॉक अच्छा खासा ऊपर जाता है तो आप बाजार खुलते ही उस स्टॉक को खरीद लीजिए, क्योंकि 60-70% चांसेस होंगे कि आप प्रॉफिट ही कमाएंगे।

ये भी पढ़े

अधिकतर इंट्राडे ट्रेडर्स और F&O (फ्यूचर्स एंड ऑप्शंस) में ट्रेडिंग करने वाले लोग इससे फायदा उठा सकते हैं। क्योंकि वह अमेरिकन बाजार बढ़ने पर प्रॉफिट कमाते हैं और गिरावट के कारण शॉर्ट सेलिंग (short selling) करके भी पैसा कमाते हैं।

मैं दोबारा आपसे कहता हूं कि 10 में से 10 बार यह strategy काम नहीं करती है क्योंकि अगर हंड्रेड परसेंट ऐसा ही होता तब तो फिर सभी लोग सिर्फ यही करने लगते इसलिए इसमें भी थोड़ा रिस्क जरूर है लेकिन फिर भी लगभग 60-70% तो यह तरीका काम करता ही है।

अब आपको देखना है कि आखिर कौन कौन सी भारतीय कंपनियों के ADR यानी डुप्लीकेट शेयर दूसरे देशों के स्टॉक एक्सचेंज पर लिस्टेड है।

इसके लिए आपको सिर्फ India ADR लिखकर गूगल पर सर्च करना है और फिर आपको पहली वेबसाइट को खोलना है, आपको indian ADR की लिस्ट दिख जाएगी (स्टॉक के सामने यह भी बताया होता है कि वह कितने (%) ऊपर या नीचे गया है)

एक दिन पहले ही कैसे पता करें की किस शेयर का price ऊपर जा सकता है
SourceInvesting.com

4. NSE से Stock की Delivery Position चेक करें

यह पॉइंट बहुत महत्वपूर्ण है। अगर आप एक दिन पहले ही पता करना चाहते हैं कि कौन सा स्टॉक बढ़ेगा तो आपको NSE यानी नेशनल स्टॉक एक्सचेंज की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर Delivery positions को चेक करना है.

  • Delivery positions देखने से आपको पता चलता है कि स्टॉक में कितने प्रतिशत (%) quantity trade हुई है.
  • अगर quantity बहुत ज्यादा है तो इसका मतलब है कि किसी इंस्टीट्यूशनल इन्वेस्टर ने माल खरीदा है।

इसका मतलब हो सकता है कि कल उस शेयर के बढ़ने का अनुमान हो।

Special Offer: Invest without brokerage fees in Equity Delivery and Direct Mutual Funds. Pay a flat Rs 20 per trade for Intra-day and F&O. Open an instant account with Zerodha and start trading today.


अगर किसी स्टॉक में 1 दिन पहले डिलीवरी ज्यादा 40 से 50% देखने को मिलती है तो इसका मतलब है कि कल वह शेयर gap up opening के साथ खुलेगा यानी कि ऊपर जाने के संकेत हैं।

इसीलिए आप जिस स्टॉक को खरीदना चाहते हैं उसकी डिलीवरी पोजीशन एक बार जरूर चेक करें।

डिलीवरी पोजीशन कैसे चेक करें?

  1. डिलीवरी पोजीशन चेक करने के लिए सबसे पहले आपको NSE की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना है।
  2. अब आपको सर्च बाहर में उस स्टॉक का नाम लिखकर सर्च करना है जिसकी डिलीवरी पोजीशन के बारे में आप जानना चाहते हैं।
  3. अगला पेज खुलेगा जिसमें नीचे की तरफ आपको ‘Security-wise delivery positions‘ पर क्लिक करना है.
  4. इस ऑप्शन पर क्लिक करते ही आपको उस stock की traded quantity और delivery position के बारे में पता चल जाएगा।

एक दिन पहले ही शेयर का भाव बढ़ेगा या घटेगा कैसे पता करें

अगर (% of Deliverable Quantity to Traded Quantity) 50% से ज्यादा है तो इसका मतलब है कि कल बाजार खुलते ही यह स्टॉक तेजी दिखा सकता है।

Related:

5. SGX Nifty देखें

क्या आप इंडियन स्टॉक मार्केट खुलने से पहले सिंगापुर निफ्टी को चेक करते हैं? अगर नहीं, तो आज से ही चेक करना शुरू कर दीजिए क्योंकि आपको इंडिया के निफ्टी का परफॉर्मेंस बताती है।

ज्यादातर ट्रेडर्स SGX निफ्टी को देखकर ही इंडियन निफ्टी के ऊपर या नीचे जाने का अनुमान लगाते हैं।

SGX निफ्टी के बारे में विस्तार से जानने के लिए आप इस पोस्ट को पढ़ सकते हैं―

शेयर मार्केट सीखने के लिए बेस्ट कोर्स

दोस्तों अगर आप शेयर मार्केट को बेसिक से एडवांस तक हिंदी में सीखना चाहते हैं तो यहां पर मैं आपको इंडिया के ‘बेस्ट शेयर मार्केट कोर्स‘ के बारे में बताना चाहता हूं जिसके द्वारा आप share market को step by step learn कर सकते हैं। अगर आप शेयर मार्केट कोर्स खरीदने में interested हैं तो आपको एक बार इस कोर्स को जरूर लेना चाहिए 👍

👉मैं आपको बता दूं कि इस कोर्स में आपको beginner से advance level तक शेयर मार्केट को वीडियोस और PDF के माध्यम से बहुत ही सरल तरीके से प्रैक्टिकल उदाहरण के साथ समझाया गया है। आज तक जितने भी लोगों ने यह कोर्स लिया है सबने इसकी तारीफ ही की है।🙂

Special Offer: Invest without brokerage fees in Equity Delivery and Direct Mutual Funds. Pay a flat Rs 20 per trade for Intra-day and F&O. Open an instant account with Zerodha and start trading today.


तो अगर आप भी शेयर मार्केट को शुरू से अंत तक सीखना चाहते हैं और शेयर मार्केट में इन्वेस्टिंग और ट्रेडिंग के द्वारा अमीर बनना चाहते हैं एक बार आपको यह शेयर मार्केट कोर्स जरूर खरीदना चाहिए.

जानिए इस कोर्स में आपको क्या-क्या सीखने को मिलेगा– Share Market Full Course in Hindi

नीचे दी गई इमेज पर क्लिक करके आप इस ‘बेस्ट शेयर मार्केट कोर्स’ को डायरेक्ट खरीद सकते हैं–

Share market course in hindi

FAQs (एक दिन पहले ही कैसे पता करें की किस शेयर का price ऊपर जा सकता है?)

कैसे पता लगाएं कि अगले दिन कौन सा शेयर बढ़ेगा?

अगले दिन कौन से शेयर का प्राइस पड़ेगा यह पता लगाने के लिए आपको अमेरिकन बाजार में लिस्टेड इंडियन कंपनी के शेयर (India ADR) पर नजर रखना होगा. इसके अलावा आप NSE की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर डिलीवरी पोजीशन चेक करके अगले दिन कौन सा शेयर बढ़ेगा यह पता लगा सकते हैं।

एक दिन पहले शेयर की कीमत का अनुमान कैसे लगाएं?

कोई शेयर कितना बढ़ेगा या घटेगा इसका पता 1 दिन पहले लगाने के लिए आपको इस पोस्ट में बताए गए सभी पॉइंट को ध्यान से पढ़ना होगा और फॉलो करना होगा।

अगले दिन किसी शेयर का भाव बढ़ेगा या घटेगा कैसे पता करें?

शेयर मार्केट में अगर आप अगले दिन किसी शेयर का भाव बढ़ेगा या गिरेगा, इसका अनुमान लगाना चाहते हैं तो आपको टेक्निकल एनालिसिस करना आना चाहिए। जिसमें आप शेयर के चार्ट पेटर्न, मूविंग एवरेज, सपोर्ट रेसिस्टेंट और अलग-अलग इंडिकेटर का इस्तेमाल करके शेयर के बढ़ने या घटने का अंदाजा लगा सकते हैं।

क्या सच में एक दिन पहले शेयर का प्राइस बढ़ेगा या घटेगा, इसका पता लगाया जा सकता है?

जैसा मैंने बताया था कि ऐसा कोई स्टॉक मार्केट में ऐसा कोई गारंटीड फार्मूला नहीं होता जिसको पाकर आप रातों-रात शेयर बाजार से करोड़पति बन जाए। लेकिन हां कुछ हद तक शेयर प्राइस बढ़ने का अनुमान लगाया जा सकता है।

ये भी पढ़ें―

Conclusion (एक दिन पहले कैसे पता करें कि कौन सा share बढ़ेगा)

इस पोस्ट में मैंने आपको बताया है कि ‘एक दिन पहले ही कैसे पता करें की किस शेयर का price ऊपर जा सकता है‘ आशा करता हूं यह जानकारी आपको उपयोगी लगी होगी।

आप मुझे कमेंट में बताइए कि अगले दिन शेयर का प्राइस बढ़ेगा या घटेगा, इसका पता करने के लिए आप कौन से तरीके का इस्तेमाल करते हैं?

अगर आपका इस पोस्ट से संबंधित कोई सवाल है तो मुझसे कमेंट बॉक्स में जरुर पूछें।

4.3/5 - (46 votes)
You may also like:
Kal bank nifty kaisa rahega (गिरेगा या ऊपर जाएगा) एक दिन पहले ही कैसे पता करें?
कल निफ्टी कैसा रहेगा, बढ़ेगा या गिरेगा? (15 तरीकों से पता करें)
किस कंपनी के शेयर खरीदे 2023 | कौन सा शेयर खरीदें (5 आसान तरीकों से पता करें)
कैसे पता करें शेयर मार्केट Gap-up खुलेगा या Gap-down?
एक दिन में शेयर कितना बढ़ और गिर सकता है? - (कितना % ऊपर या नीचे जाएगा?)
Trading Tick .com website | Login | Option Chain | Chart | App
.


Follow DS Trading Tech for the Share Market Update, Stocks News, upcoming IPO, Business Ideas, Financial Knowledge, Mutual Fund, Other Advertising, news and their reviews, also keep following us on TwitterFacebook, and Instagram. For our latest videos, subscribe to our YouTube channel.


By DS Trading Tech


👉Connect With us-

👉E-mail : rjdilipsuthar@gmail.com

👉FACEBOOK : https://www.facebook.com/profile.php?...

👉INSTAGRAM: https://www.instagram.com/Dilipsuthafintech

👉YouTube:    / @dstradingtech  


Click Here

            


EMS IPO Youtube Video Link - https://youtu.be/Ja-0oMsR_9I


Moneycontrol.com


Post a Comment

0Comments
Post a Comment (0)