नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। Credit Card का इस्तेमाल हम सभी वित्तीय आपातकाल की स्थिति में करते हैं। यह न सिर्फ उपयोगकर्ता को वित्तीय सहायता प्रदान करता है, बल्कि समय पर इसके द्वारा इस्तेमाल की गई राशि का भुगतान करने पर यह क्रेडिट स्कोर को सुधार करने में भी मदद करता है।

पर क्या आपको पता है कि एक क्रेडिट कार्ड का काम सिर्फ वित्तीय सहायता प्रदान करना नहीं है, बल्कि इससे और भी कई फायदे उठाए जा सकते हैं।

ब्याज मुक्त ऋण से करें निवेश

क्रेडिट कार्ड के इस्तेमाल का सबसे बड़ा फायदा है कि इसमें बिना किसी ब्याज के पैसे दिए जाते हैं। अगर हम किसी भी दूसरे सोर्स से पैसे उधार लेते हैं तो इसके बदले में हमें मूल रकम के साथ-साथ ब्याज की राशि का भुगतान भी करना पड़ता है। वहीं, किसी भी क्रेडिट कार्ड से पैसों का इस्तेमाल करने से 50 दिनों तक किसी भी तरह के ब्याज भुगतान की जरूरत नहीं होती है।

इसलिए, इस ब्याज मुक्त राशि का इस्तेमाल फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) में निवेश के लिए किया जा सकता है और इस बचत दर से ब्याज उठाया जा सकता है। बाद में, क्रेडिट कार्ड के भुगतान की तारीख नजदीक आने पर दूसरे बैंक अकाउंट से इसका भुगतान कर दें।

क्रेडिट स्कोर बढ़ाने में करता है मदद

अगर आप एक ऐसे व्यक्ति हैं, जिसका क्रेडिट स्कोर या CIBIL स्कोर अच्छा नहीं है, तो बाद के समय में आपको बैंकों द्वारा लोन लेने में परेशानी हो सकती है। इस स्थिति से बचने का सबसे आसान उपाय है, क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल। क्रेडिट कार्ड से खरीदारी करके समय पर भुगतान करने पर यह आपके क्रेडिट स्कोर को सुधार सकता है।

मिलता है इंश्योरेंस बेनेफिट

क्रेडिट कार्ड का उपयोग करने का एक अन्य लाभ है इंश्योरेंस बेनेफिट। कई क्रेडिट कार्ड विभिन्न तरह के बीमा लाभ प्रदान करते हैं। ये व्यक्तिगत दुर्घटना बीमा, यात्रा बीमा, खरीद सुरक्षा जैसे बहुत-से लाभ देते हैं। इसलिए, क्रेडिट कार्ड खरीदने से पहले इस बात की जांच भी कर लें कि यह आपको बीमा की सुरक्षा उपलब्ध करा रहा है या नहीं।

रिवॉर्ड के फायदे

क्रेडिट कार्ड के इस्तेमाल से कार्ड की सुविधाओं के आधार पर आपको रिवॉर्ड पॉइंट, कैशबैक, एयर माइल्स और अन्य लाभ मिल सकते हैं। इसलिए, कार्ड चुनने से पहले अपनी जरूरत के आधार पर इसका चयन करें। जैसे कि अगर आप कैशबैक पसंद करते हैं, तो कैशबैक क्रेडिट कार्ड चुनें। वहीं, अगर आप गिफ्ट वाउचर लेना पसंद करते हैं तो रिवॉर्ड पॉइंट क्रेडिट कार्ड चुनें।

Special Offer: Invest without brokerage fees in Equity Delivery and Direct Mutual Funds. Pay a flat Rs 20 per trade for Intra-day and F&O. Open an instant account with Zerodha and start trading today.

  • Share this information on your Social Media Sites. 
  • 4.1/5 - (130 votes)


Follow DS Trading Tech for the Share Market Update, Stocks News, upcoming IPO news and their reviews, also keep following us on TwitterFacebook, and Instagram. For our latest videos, subscribe to our YouTube channel.

  1. By DS Trading Tech

👉Connect With us-

👉E-mail : rjdilipsuthar@gmail.com

👉FACEBOOK : https://www.facebook.com/profile.php?...

👉INSTAGRAM: https://www.instagram.com/Dilipsuthafintech

👉YouTube:    / @dstradingtech  


Click Here


              


EMS IPO Youtube Video Link - https://youtu.be/Ja-0oMsR_9I